दिल्ली में कब ठंड दिखाएगी अपना जोर? पहाड़ी राज्यों में गिरा पारा, जानिए अन्य राज्यों का हाल

आज का मौसम 21 अक्टूबर 2024: दिल्ली समेत देशभर में अब ठंड का सीजन शुरू होने वाला है। इस साल अच्छी बरसात के बाद मौसम विभाग ने जबरदस्त ठंड पड़ने की भी बात कह रखी है। हालांकि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अभी हल्की ठंड का अहसास होने लगा है, पर गुल

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 21 अक्टूबर 2024: दिल्ली समेत देशभर में अब ठंड का सीजन शुरू होने वाला है। इस साल अच्छी बरसात के बाद मौसम विभाग ने जबरदस्त ठंड पड़ने की भी बात कह रखी है। हालांकि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अभी हल्की ठंड का अहसास होने लगा है, पर गुलाबी ठंड दूर है। दिल्ली की ही बात करें तो यहां दिन का तापमान ज्यादा है, सुबह-शाम जरूर हल्की ठढडक महसूस हो रही है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद से वहां का तापमान बदला है। आइए जानते हैं आज देशभर के मौसम का हाल कैसा रहने वाला है।
दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?
राजधानी दिल्ली में अभी ठंड की एंट्री अच्छे तरीके से नहीं हुई है। दिन में चढ़ता तापमान और गर्म हवाएं लोगों के पसीने अभी भी छुटा रही हैं। राहत की बात यह है कि सुबह और शाम हल्की ठंड का अहसाल दिल्लीवालों को जरूर हो रहा है। आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। आज अधिकतम तापमान 36 तो वहीं न्यूनतम 20 डिग्री रहेगा। 22 और 23 अक्टूबर को भी मौसम साफ रहेगा लेकिन, न्यूनतम तापमान बढ़कर 21 डिग्री तक जा सकता है। 24 अक्टूबर से फिर मौसम पलटी मारेगा और न्यूनतम पारे में 2-3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है। इसका मतलब ठंड थोड़ा बढ़ेगी।


पंजाब-हरियाणा में क्या हाल?
दिल्ली से सटे राज्यों पंजाब-हरियाणा और उन दोनों की एक राजधानी चंडीगढ़ का मौसम जानते हैं। पंजाब की बात करें तो आज मौसम साफ रहेगा। पंजाब में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहेगा। दिल्ली की तरह 23 अक्टूबर के बाद यहां भी हल्की ठंड बढ़ने के आसार हैं। हरियाणा की बात करें तो आज कई इलाकों में न्यूनतम पारा 18-19 डिग्री रह सकता है। चंडीगढ़ में भी तापमान में कमी आई है और आज लोगों की हल्की ठंड महसूस होगी। आज से पूरा हफ्ता ऐसा ही रहेगा।

पहाड़ी राज्यों की बात कर लेते हैं
पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जम्मू-कश्मीर की बात कर लेते हैं। यहां जम्मू रीजन में गर्मी से जूझना पड़ सकता है पर शाम होने के बाद न्यनतम पारा 18-19 के बीच रहेगा। पहलगाम, गुलमर्ग जैसे इलाकों में न्यूनतम पारा गिरकर 6 डिग्री पर पहुंच गया है। आज सहित इस पूरे हफ्ते मौसम ऐसा ही रहेगा। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की अब बात कर लेते हैं। उत्तराखंड में बारिश के आसार थे जो आज नहीं रहेंगे। आज के अलावा आने वाले दिन मौसम साफ रहेगा। पारा गिरने से बर्फबारी जरूर बढ़े सकती है। हिमाचल प्रदेश का मौसम भी ऐसा ही रहने वाला है।

यूपी-राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम?
उत्तर प्रदेश और राजस्थान की बात कर लेते हैं। यूपी में भी रातें सर्द होने लगी हैं। दीपावली के बाद तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है। पश्चिमी और पूर्वी हिस्से के कुछ जिलों में तापमान में बड़े बदलाव के संकेत देखने को मिल सकते हैं। आज भी मौसम साफ रहेगा। हालांकि दिन की गर्मी और तेज धूप अब भी परेशान कर रही है। राजस्थान की बात करें तो यहां भी आज मौसम साफ रहेगा। यहां भी धीरे-धीरे मौसम कड़वट लेगा।

उत्तर प्रदेश में मौसम के मिजाज बदला-बदला हुआ है। यहां रातें हल्की गुलाबी सर्द और दिन में धूप की तपिश देखने को मिल रही है। मौसम का यह सिलसिला पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी है। हालांकि दीपावली के बाद प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से कुछ जिलों में तापमान में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। फिलहाल प्रदेश में ठंड का अहसास होने लगा है। शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र में सूरज ढलते ही मौसम में हल्की-हल्की ठंड शुरू हो जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग पंखे से काम चलाने लगे हैं। वहीं, नोएडा से लेकर लखनऊ तक अभी भी लोगों को धूप के कारण दिन में गर्मी और उमस का अहसास हो रहा है।

कहां कितना रहेगा तापमान?
शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2036
नोएडा2034
गाजियाबाद2133
पटना2432
लखनऊ2035
जयपुर2234
भोपाल2233
मुंबई2633
अहमदाबाद2436
जम्मू1931

एमपी- बिहार में कैसा रहेगा मौसम
मध्य-प्रदेश और बिहार ने इस मॉनसून अच्छी बरसात देखी। इसके बाद अब ठंड भी कड़ाके की पड़ेगी। अभी हालांकि दोनों प्रदेशों में ठंड की एंट्री नहीं हुई है। एमपी में तो बारिश ने कई इलाकों को परेशान किया है। मॉनसून जाने के बाद भी आज राजधानी भोपाल, इंदौर,खंडवा सहित कुछेक क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बरसात देखने को मिल सकती है। बिहार में भी अभी न्यूनतम पारा 20 से नीचे नहीं गया है। यहां भी आज मौसम साफ रहेगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now